Hindi Story For Kids :- Magical Pot

हिंदी कहानी :- मिटी का जादुई घड़ा 

mitti-ka-jadui-ghada-hindi-story-for-kids-magical-pot



 Story For Kids- Jadui Ghada ;-यह एक समय की बात है , एक गाँव में एक किसान रहता था। वह रोज़ाना अपने खेत में जाता था और अपनी खेती का काम  करता था। 

एक दिन वह अपने खेत को  बीज बोने के लिए  तैयार करने के लिए खेत की खुदाई कर रहा था क्यों की मानसून आने वाला था।   और अचानक उसे खेत में एक मिटटी का बड़ा घड़ा  मिल गया।  वह घड़े को  निकालता है और वह सोचता है कि यह घड़ा  किस लिए उपयोगी होगा। इसलिए उसने बस उस घड़े  को एक तरफ रख दिया और फिर से अपने खेती के कामकाज में जुट गया । दोपहर के भोजन के समय जब वह खाना खाने जाता हे उस  समय उस घड़े  में अपनी कुदाल रख दिया।  जब किसान ने अपना दोपहर का भोजन खत्म किया तो उसे आश्चर्य हुआ उसने  देखा कि उसकी कुदाल के बदले 100 कुदाल उस घड़े में पडा हुआ था, वह वास्तव में आश्चर्यचकित था कि उसने खुद को बोलै की ! मैं 100 कुदाल  नहीं लाया था मैं सिर्फ 1 कुदाल लेकर आया था। 1 कुदाल कैसे 100 कुदाल बन जाती है उसे समझ में नहीं आया।  फिर उसने सोचा की घड़े  के साथ कुछ करना होगा इसलिए उसने उन 100 कुदलो  को निकाल लिया और पास से एक पत्थर उठा लिया। और उस पत्थर को उस बर्तन में रख दिया और उस एक पत्थर के बजाय जब उसने बर्तन के अंदर देखा तो उस बर्तन में 100 पत्थर थे, जब उसने महसूस किया कि वह घड़ा  जादुई था इसलिए वह बर्तन को वापस घर ले आया और उसे अलमारी  में रख दिया ।

       उस दिन से  उसने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बर्तन का इस्तेमाल किया, इसलिए जब भी उसे कोई कपड़ा चाहिए होता तो वह कपड़े का एक टुकड़ा रख देता और उसे अपने कपड़े बनाने के लिए पर्याप्त कपड़ा मिल जाता। जब भी उसे भूख लगती वह उस बर्तन में एक फल डाल देता और उसे उस घड़े में  से 100 फल वापस मिलते थे । इस तरह धीरे-धीरे वह अमीर होने लगा लेकिन वह किसान बहुत ईमानदार था। उसने अपने लालच को संतुष्ट करने के लिए घड़े  का जादू नहीं चलाया। वह लालची किसान नहीं था! हालाँकि, उनके पड़ोसी ने देखा कि यह किसान रोज़ अमीर और अमीर हो रहा है। 


          इसलिए उसने अपनी समृद्धि के रहस्य का पता लगाने की कोशिश की तो एक दिन उसका पड़ोसी अपनी खिड़की के बाहर खड़ा होकर इस किसान के घर में झाँकने लगा कि यह किसान क्या कर रहा है? उसी समय, किसान ने बर्तन के अंदर दूध का एक छोटा चम्मच रखा और उसने बर्तन से एक लीटर दूध बहार  निकाला! अब पड़ोसी को समाज में आया  कि जादुई घड़ा  उसे सारी समृद्धि दे रहा है, इसलिए, इस दुष्ट पड़ोसी ईर्ष्यालु पड़ोसी ने इस किसान से यह बर्तन चुराने का फैसला किया, उस रात खुद उसने किसान के घर से उस जादुई घड़े  को चुरा लिया और उसे अपने घर ले गया।   वह बर्तन के जादू का पता लगाने के लिए बहुत उत्सुक था लेकिन इससे पहले वह यह पता लगाना चाहता था कि क्या बर्तन के अंदर कुछ भी है तो उसने बर्तन में हाथ डाला लेकिन जाहिर है कि बर्तन में कुछ भी नहीं था लेकिन उसके आश्चर्य के लिए जब उसने अपना हाथ बाहर निकाला तो उसे महसूस हुआ कि अब उसके शरीर में 100 हाथ हैं और अब वह वास्तव में डर गया था क्योंकि वह नहीं जानता था कि उन 100 चीजों को फिर से 1 में कैसे लाया जाए।  अगले दिन वह अपने घर से बाहर आया  तो सभी  लोग  वास्तव में डर गए थे और सब ने  सोचा  कि वह एक तरफ 100 हाथों के साथ किसी तरह का दानव है और एक हाथ दूसरे पर है। इसलिए दूसरे ग्रामीण ने उसे पत्थर मारना शुरू कर दिया और उन्होंने उसे भगा दिया।  जब इस किसान ने यह सब होते देखा कि पड़ोसी ने चोरी की होगी और उसने  अपने हाथों में डाल लिया होगा यह सब हुआ. 

Story For Kids- Jadui Ghada से मिलती सिख :
हमें किसी से ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए और कभी भी किसी से चीजों को चोरी न करें।