Story For Kids - Ekta Ek  Sakti Hai:

हिंदी कहानी : एकता एक शक्ति है:

Story For Kids - Unity is Strength:
hindi-story-for-kids-ekta-ek-sakti-hai
hindi-story-for-kids-ekta-ek-sakti-hai

Story For Kids - Ekta Ek  Sakti Hai: एक समय में एक गाँव में एक किसान रहता था उस किसान के 3 बेटे थे वे हमेशा एक दूसरे के साथ झगड़ा कर रहे थे। किसान ने अपनी तरफ से  पूरी कोशिश की कि उन्हें सही रास्ते पर लाया जाए लेकिन वे किसान की बात कभी नहीं सुनते थे । और उनकी सलाह को नजरअंदाज करते थे।  इस वजह से  किसान बहुत चिंतित महसूस करता था।  और उसने सोचा की मुझे उसे समझाना पड़ेगा  कि  अगर वह एक दूसरों से झगड़ते रहेंगे तो वह दूसरा कोई उनका फायदा उठाएगा इसलिए  उन्हें एक साथ रहना होगा।

 एक दिन उसके मनमे एक विचार आया । उसने अपने  तीनों बेटों के अपने पास बुलाया और एक साथ कुछ लाठी लाने के लिए बोला।  और जब वे उन लकड़ियों को एक बंडल में बांधकर लाए, तो वे अपने साथ कुछ लकड़ी की छड़ें भी ले आए।  और उन्होंने उस बंडल को  उन्होंने पहले बेटे को दिया।  और बेटे से  कहा कि अपनी पूरी ताकत लगाओ और इसे तोड़ने की कोशिश करो। क्या आप इसे तोड़  सकते हो।  मुझे देखने दो। और कहा की पिताजी  यह एक ऐसा सरल काम है की इसे  मैं एक मिनटी में  तोड़ दूंगा।   तो  किसान उसको देख कर मुस्कुरा दिया ।

      किसान के पहले बेटे ने पूरी कोशिश की लाठी के बंडल को तोड़ने के लिए और पूरा जोर लगाया। लेकिन वह  पूरी तरह से थक गया लेकिन उसे तोड़ नहीं सका, उसने उस बंडल को किसान को वापस दे दिया। अब किसान दूसरे बेटे के पास गया और कहा बेटा क्या तुम उस बंडल को तोड़ने की कोशिश करो।  अब दूसरे बेटे ने कहा  पिताजी  यह इतना आसान है कि मैं इस बंडल को एक पल में ही तोड़ दूंगा।  

 किसान फिर से मुस्कुराया और उसने देखा कि उसका दूसरा बेटा थोड़ी देर बाद बंडल को टुकड़ों में तोड़ने के लिए संघर्ष कर रहा था जब दूसरे बेटे को एहसास हुआ कि वह बंडल नहीं तोड़ सकता है किसान को वापस दे दिया । अब तीसरे बेटे का समय आ गया था। किसान अपने तीसरे बेटे के पास गया और कहा कि ओह बेटा क्या तुम इस बंडल को तोड़ने के लिए प्रयास कर  सकते हो, तुम्हारे दोनों  भाई इसे नहीं तोड़ सके ।

 तीसरा बेटा अपने पितजि  से कहता है। यह स्पष्ट है कि वे इसे नहीं तोड़ सकते क्योंकि वे कमजोर हैं मैं इतना मजबूत हूं कि मैं एक जटके में इसे तोड़ सकता हु। किसान  फिर से मुस्कुराया।  और  वह तीसरे बेटे को फिर से देख रहा था बंडल को तोड़ने के लिए संघर्ष कर रहा था उसे एहसास हुआ कि उसका प्रयाश विफल हो रहा है।  

 काफी कोशिशों के बाद भी  तीसरा बेटा लकड़ी का  बंडल नहीं तोड़ सका।  उसने बंडल वापस अपने पिता को दे दिया।  अब इस बार पिता ने बंडल को अलग अलग कर  दिया और उन तीनों बेटों को एक-एक छड़ी दी और कहा कि ठीक है जैसे तुमने बंडल  तोड़ने की कोशिश की क्या  अब तुम इस  छड़ी को तोड़ सकते हो ? उसने अपनी बात  पूरी कर ली, उस किसान के तीनों बेटों ने तुरंत छड़ी तोड़ दी। किसान ने तीनों बेटों को देखा, तो उन  तीनों ने महसूस किया कि उनके पिता उन्हें क्या बता रहे हैं। 

उन्हें एहसास हुआ कि अगर वे झगड़ते रहेंगे तो वे एकजुट नहीं होंगे और कोई भी उन्हें तोड़ देगा  और उनका लाभ उठाओ लेकिन अगर वे एकजुट हो जाएं और एक साथ काम करें तो वे लाठी के बंडल की तरह मजबूत होंगे (ekta ek  sakti hai) कि कोई भी उनकी एकता को नहीं तोड़ सकता है और वे हमेशा समृद्ध रहेंगे।

Story For kids से हमें यह शिक्षा मिलती हे : अगर  आप एक हे तो अटूट बनकर उभरेंगे। एकता एक शक्ति है।  


यह कहानी भी पढे  : मिटटी का जादुई घड़ा